कोलकाता रेप-हत्या मामले पर छात्रों ने नबन्ना में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया, सुरक्षा बल तैनात

0

Image Source: India Today

कोलकाता रेप हत्या कांड को लेकर देश में प्रदर्शन अपनी चरम सीमा पर है। आज छात्रों के समूह ने नबन्ना भवन का घेराव करने का ऐलान किया है। छात्रों की मांग है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपना इस्तीफा दें। कोलकाता पुलिस का कहना है कि छात्र संघ ने प्रदर्शन के लिए किसी भी तरह की अनुमति नहीं ली है। पुलिस ने अपनी तरफ से प्रदर्शन को रोकने के लिए सुरक्षा बल तैनात कर दिया है। पुलिस ने प्रदर्शन के आयोजकों से प्रदर्शन की जानकारी मांगी है, जिसमें प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले नेताओं के नाम, प्रदर्शन में छात्रों की संख्या, कितनी रैलियां निकाली जाएंगी, प्रदर्शन का रूट क्या होगा आदि शामिल हैं। साथ ही ममता बनर्जी के आवास पर सुरक्षा भी बढ़ाई गई है।

ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग को लेकर छात्र संघ ने नबन्ना भवन अभियान का ऐलान किया है। नबन्ना भवन हावड़ा ब्रिज पर स्थित राज्य सचिवालय है। इस प्रदर्शन का आह्वान पश्चिम बंगाल छात्र समाज नामक संगठन ने किया है। प्रदर्शन के आह्वान पर सियासत शुरू हो गई है। भारतीय जनता पार्टी ने इस प्रदर्शन को अपना समर्थन दिया है, वहीं तृणमूल कांग्रेस ने इसे बीजेपी की राजनैतिक साजिश बताया है।

प्रदर्शन के ऐलान के बाद कोलकाता पुलिस हरकत में आ गई। कोलकाता पुलिस ने अपने सुरक्षा बल को तैनात कर दिया है।

हावड़ा ब्रिज को किया गया सील:
विरोध प्रदर्शन के ऐलान के बाद कोलकाता के हावड़ा ब्रिज को सील कर दिया गया। वाहनों को आने-जाने की अनुमति नहीं है। भारी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया है। पुलिस कमिश्नर पूरी स्थिति का जायजा ले रहे हैं। लोहे की दीवार से इस ब्रिज को सील किया गया है। जगह-जगह बैरिकेड लगाए गए हैं। सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है। ड्रोन की मदद ली जा रही है, साथ ही सभी अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

नबन्ना भवन के बाहर तीन-स्तरीय सुरक्षा:
कोलकाता पुलिस ने बताया कि ‘नबन्ना अभियान’ को देखते हुए शहर में 6000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। कुल 19 पॉइंट्स पर बैरिकेड लगाए गए हैं। अलग-अलग महत्वपूर्ण जगहों पर 5 एल्यूमीनियम बैरिकेड बनाए गए हैं। नबन्ना भवन के बाहर कोलकाता पुलिस और हावड़ा सिटी पुलिस का तीन-स्तरीय सुरक्षा घेरा रहेगा।

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने प्रदर्शन को बताया राजनैतिक षड्यंत्र:
TMC ने इस प्रदर्शन को राजनैतिक षड्यंत्र बताते हुए विपक्ष पर हमला किया। टीएमसी ने इस प्रदर्शन के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराया है। टीएमसी का कहना है कि विपक्ष राज्य में अशांति फैलाना चाहती है और माहौल बिगाड़ने के लिए उसने इस प्रदर्शन को हवा दी है।

पश्चिम बंगाल छात्र समाज की तीन मांगें:

  1. पीड़िता के लिए न्याय
  2. अपराधी के लिए मौत की सजा
  3. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का इस्तीफा

Team Profile

Himanshu Sangliya
Himanshu SangliyaFreelance Journalist
Himanshu Sangliya, holding a degree in Journalism at the graduation level and a postgraduate degree in Economics, is characterized by a strong work ethic and a persistent eagerness to acquire new skills. Journalism holds a special place in his heart, and he envisions his future flourishing within this dynamic field.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *