भारत बनाम बांग्लादेश पहला टेस्ट मैच: जडेजा और अश्विन ने भारत की पारी को संभाला

0

Image Source: Aaj Tak

भारतीय क्रिकेट टीम का होम सीजन शुरू हो गया है। भारत अपने होम सीजन की शुरुआत बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों से करेगा। भारत के लिए दोनों टेस्ट काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं। दो टेस्ट की सीरीज को जीतकर भारत टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के करीब पहुँच जाएगा। 19 सितंबर, गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच चेपॉक स्टेडियम, चेन्नई में पहले टेस्ट मैच की शुरुआत हुई। पहले दिन के दोनों सत्र बांग्लादेश ने अपने नाम किए। भारत के शुरुआती विकेट गिराकर बांग्लादेश ने भारत को मैच में पीछे धकेल दिया था। बांग्लादेश के पास भारत पर बढ़त बनाने का अच्छा मौका था, परंतु रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की पारियों ने भारत को मैच से बाहर होने से बचा लिया।

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पिच तेज गेंदबाजों को मदद कर रही थी। बांग्लादेशी गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को बांधकर रखा था। कप्तान रोहित शर्मा रन नहीं बना पा रहे थे। भारत का पहला विकेट 14 रन पर गिरा। रोहित शर्मा 6 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। कप्तान के बाद अगले 20 रनों में भारत ने अपने दो और विकेट खो दिए। शुभमन गिल [0] और विराट कोहली [6] रन पर आउट हो गए। बांग्लादेश पहले सत्र में भारतीय बल्लेबाजों पर हावी था। तीन विकेट खोने के बाद यशस्वी जैसवाल और ऋषभ पंत ने पारी को संभाला और अच्छी साझेदारी निभाई। दूसरे सत्र के खेल में भारतीय बल्लेबाज अपनी साझेदारी को आगे नहीं बढ़ा पाए, और अच्छे लय में दिख रहे जैसवाल 56 रन के स्कोर पर आउट हो गए। ऋषभ पंत [39] और केएल राहुल [16] भी पवेलियन लौट गए। भारत 144 पर 6 विकेट खो चुका था और बांग्लादेश पहले दिन के शुरुआती दो सत्र जीत चुका था।

अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने भारत को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकाला:

144-6 के स्कोर के बाद भारतीय टीम की वापसी मुश्किल लग रही थी, परंतु सातवें विकेट के लिए अश्विन और जडेजा की साझेदारी ने भारत को मुकाबले में बनाए रखा। अश्विन और जडेजा ने आते ही बांग्लादेश पर पलटवार करना शुरू किया। दोनों खिलाड़ियों ने तेजी से रन बनाए। दिन के आखिर में अश्विन ने शानदार 102 और जडेजा ने 86 रन बनाए, साथ ही भारत के लिए एक मजबूत नींव रखी। दोनों ने मिलकर 182 रनों की साझेदारी की और भारत के स्कोर को 339-6 तक पहुंचा दिया। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद भारत अच्छी स्थिति में दिखाई दे रहा है। कल का दिन भारतीय टीम के लिए महत्वपूर्ण होगा। अगर भारत को मैच पर पूरी तरह से पकड़ बनानी है तो उन्हें 400 रन के करीब लक्ष्य रखना होगा। जिस लय में अश्विन-जडेजा खेल रहे हैं, उम्मीद है कि वे अपनी पारी को और लंबा खीचेंगे।

टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की मजबूत स्थिति:

टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत बेहतर स्थिति में है। फिलहाल भारत पॉइंट टेबल पर पहले स्थान पर है। भारत का जीत प्रतिशत 68.52% है। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया 62.5% जीत प्रतिशत के साथ है। फिलहाल 2025 का फाइनल खेलते हुए भारत और ऑस्ट्रेलिया ही नजर आ रहे हैं। 2023 का फाइनल भी इन्हीं दो टीमों के बीच हुआ था, जिसमें भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया टेस्ट चैम्पियन बना था। अभी तक टेस्ट चैम्पियनशिप के दो संस्करण हो चुके हैं। भारत एकमात्र टीम है जिसने चैम्पियनशिप के दोनों फाइनल खेले हैं, और तीसरी बार भी भारत फाइनल खेलने की सबसे बड़ी दावेदार है।

Team Profile

Himanshu Sangliya
Himanshu SangliyaFreelance Journalist
Himanshu Sangliya, holding a degree in Journalism at the graduation level and a postgraduate degree in Economics, is characterized by a strong work ethic and a persistent eagerness to acquire new skills. Journalism holds a special place in his heart, and he envisions his future flourishing within this dynamic field.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *