बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023: 21391 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन

0

21391 पदों के लिए, एक सपनों का मौका!

Image Source: Jagran

केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने बिहार पुलिस, बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस और अन्य इकाइयों के कांस्टेबल पदों की चयन प्रक्रिया के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार 21391 रिक्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आमंत्रित हैं। आवेदन प्रक्रिया 20 जून 2023 को शुरू चुकी और 20 जुलाई 2023 को समाप्त होगी। यह भर्ती अभियान बिहार पुलिस बल में सेवा करने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रस्तुत करता है।

विज्ञापन (विज्ञापन संख्या 01/2023) के अनुसार, आवेदकों को आयु सीमा, पाठ्यक्रम, संस्थानवार पद, चयन प्रक्रिया और कांस्टेबल भर्ती 2023 में वेतनमान से संबंधित जानकारी के लिए प्रदान की गई जानकारी को सावधानीपूर्वक पढ़े। अभयर्थी पात्रता मानदंडों को पूरा ख्याल रक्खे और और निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदन जमा करें ।

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए, उम्मीदवारों को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 इंटरमीडिएट परीक्षा पास होनी चाहिए। इन पदों के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवार दोनों पात्र हैं, जो सभी को समान अवसर प्रदान करता है।

आवेदकों को ध्यान देना चाहिए कि न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 1 अगस्त 2022 को 25 वर्ष है। हालाँकि, बिहार पुलिस कांस्टेबल विज्ञापन संख्या (Notification) 01/2023 भर्ती 2023 के अनुसार विशेष वर्ग के अभियर्थिओं के लिए आयु में छूट उपलब्ध है।

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान उनकी श्रेणी के अनुसार करना होगा। सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस / अन्य राज्य के उम्मीदवारों को ₹675 / – की राशि देनी होगी, जबकि एससी / एसटी उम्मीदवारों को ₹180 / – देना होगा। परीक्षा शुल्क को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या ऑफलाइन फीस भुगतान के रूप में भुगतान किया जा सकता है।

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को बिहार पुलिस भर्ती पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने या दिए गए ऑनलाइन आवेदन लिंक: Apply online का उपयोग करना होगा। निर्धारित तिथि से पहले सही विवरण भरे गए आवेदन पत्र को जमा करें और रखें।

यह भर्ती बिहार पुलिस के सेवाओं में योगदान देने की इच्छा रखने वाले व्यक्तियों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर प्रस्तुत करती है। उम्मीदवारों को इस मौके का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया जाता है और अपने सपनों को पूरा करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सलाह दी जाती है।

Team Profile

Rabnish Kashyap
Rabnish KashyapFounder & Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *